सेना की नौकरी

इंडियन एयरफोर्स में कमिशन ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका

आसमान में उड़ने का ख्वाब देखते हैं तो अपने ख्वाबों को सच करने का समय आ गया है। इंडियन एयरफोर्स ने की पदों पर कमिशन अफसर से के लिए वैकेंसी निकाली है। एयरफोर्स ने फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन टेक्निकल) ब्रांच के लिए आवेदन मंगाए है। यदि आप भी बहुत समय से एयरफोर्स जॉइन करने का सपना देख रहे हैं, तो बस अब अपने सपने को पूरा कर लीजिए। इसके लिए आप इंडियन एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट https://careerindianairforce.cdac.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

भारतीय वायुसेना ने शॉर्ट सर्विस कमिशन और परमानेंट कमिशन दोनों के लिए आवेदन मंगाए हैं। यदि आप इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपका ग्रेजुएट/बी.ई./बी.टेक होना ज़रूरी है। यह भर्ती एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) के जरिए की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार 1 दिसंबर से 30 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए वायुसेना की ओर से जारी नोटिफिकेशन पढ़ें।

नोटिफिकेशन के लिए क्लिक करें।

उम्र

फ्लाइंग ब्रांच के लिए उम्मीदवारों की उम्र 20 से 24 साल और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन टेक्निकल) के लिए 20 से 26 साल होनी चाहिए। 

सिलेक्शन 

ऑनलाइन एग्ज़ाम में सफल होने के बाद उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट होगा। सफल उम्मीदवारों को हैदराबाद में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) ब्रांच के लिए 74 हफ्ते और ग्राउंड ड्यूटी (नॉन टेक्निकल) के लिए 52 हफ्ते की ट्रेनिंग होगी। वेतन 56100 से 110700 तक होगी। फ्लाइंग ब्रांच के लिए एनसीसी कैंडिडेट की स्पेशल एंट्री होगी।

देश सेवा के साथ गरीमापूर्ण नौकरी करने की चाहत रखने वालों के लिए यह एक अच्छा मौका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *