सरकारी नौकरी

सरकारी स्कूल में शिक्षक बनना चाहते हैं तो तुरंत करें अप्लाई

बच्चों को पढ़ाना पसंद है और टीचिंग क्षेत्र में ही करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए सरकारी शिक्षक बनने का सुनहरा मौका है। लेकिन यह मौका सिर्फ मध्यप्रदेश के लिए है। मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के करीब 15000 पदों के लिए वैकेंसी निकली है। जिन उम्मीदवारों का चुनाव किया जाएगा, उन्हें मध्यप्रदेश के अलग-अलग जिलों में पोस्टिंग दी जाएगी।

आपको बता दें कि ये वेकेंसी सेकेंडरी स्कूल के टीचर्स के लिए है।  इसके लिए उम्मीदवारों को कोई परीक्षा नहीं देनी होगी, बस काउंसलिंग में शामिल होना पड़ेगा।

सिलेक्शन प्रक्रिया

जानकारी के मुताबिक, पहले लोक शिक्षण विभाग इस सिलसिले में एक विज्ञापन देगा। उसके बाद टीचर्स एलिजिब्लिटी टेस्ट पास कर चुके उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों का चुनाव मेरिट के आधार पर होगा। ऑनलाइन अप्लाई करते समय ही आपको सभी डॉक्यूमेंट की कॉपी भी जमा करनी होगी जिसका बाद में वेरिफिकेशन होगा और फिर मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी।

ध्यान रहे कि इस वैकेंसी के लिए केवल वही उम्मीदवार योग्य होंगे जो मध्यप्रदेश टीचर्स एलिजिब्लिटी टेस्ट 2018 में पास हुए हैं।

यदि आप भी शिक्षक बनने की चाह रखते हैं तो इस सुनहरे मौके को हाथ से न जाने दें। बाकी नौकरी के मुकाबले सरकारी शिक्षकों को नौकरी का अधिक तनाव नहीं होता है, प्राइवेट सेक्टर की बजाय उनकी नौकरी थोड़ी सूकून भरी होती है और उनके ऊपर नौकरी जाने की तलवार भी नहीं लटकी होती। यानी सरकारी शिक्षक बननकर आप आराम से बिना ज़्यादा तनाव लिए नौकरी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *